झारखंड आरजेडी के अध्यक्ष पद से गौतम सागर राणा को हटा दिया गया है. उनकी जगह अभय सिंह को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. सोमवार को पटना में पार्टी के प्रधान महासचिव एसएम कमर आलम ने इसकी घोषणा की. इसी के साथ झारखंड में पार्टी की पुरानी सारी कमेटियों को भंग कर दिया गया है. प्रदेश अध्यक्ष बनने से पहले अभय सिंह झारखंड युवा आरजेडी के अध्यक्ष थे.

प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद अभय सिंह ने कहा कि झारखंड में संगठन को मजबूत करना उनकी प्राथमिकता होगी. अन्नपूर्णा देवी की ओर इशारा करते हुए उन्होंने दावा किया कि सूबे में भले ही नेता पार्टी छोड़ दी हों, लेकिन कार्यकर्ता अभी भी पार्टी के साथ हैं. कार्यकर्ता उनसे चुनावी मैदान में दो- दो हाथ करने को तैयार हैं.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दौरान प्रदेश आरजेडी अध्यक्ष रहती हुईं अन्नपूर्णा देवी ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. बीजेपी ने उन्हें कोडरमा से मैदान में उतारा, जहां पर उन्हें जीत मिली है. अन्नपूर्णा देवी के बाद गौतम सागर राणा को प्रदेश आरजेडी का कमान सौंपा गया. लेकिन पार्टी में गुटबाजी थमी नहीं. लिहाजा पार्टी लोकसभा चुनाव में पलामू और चतरा, दोनों सीटों पर हार गई.

कहा जाता है कि इसी गुटबाजी को कम करने के लिए आरजेडी सुप्रीम लालू प्रसाद के निर्देश पर अभय सिंह को नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. अभय सिंह मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. उन्हें लालू प्रसाद का करीबी माना जाता है. झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव होना है. ऐसे में अभय सिंह के सामने पार्टी में गुटबाजी खत्म कर संगठन को जमीनी स्तर पर मजबूत करने की बड़ी चुनौती होगी. लोकसभा चुनाव की हार की हताशा से नेताओं- कार्यकर्ताओं को बाहर निकालना भी चैलेंज होगा.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours